A L T R O Z   N E W S
Contact us @ 800.555.1234

विशेषज्ञों ने जताई चिंता कहा कोविड से 100 गुना ज्यादा खतरनाक है' बर्ड फ्लू'

विशेषज्ञों ने जताई चिंता कहा कोविड से 100 गुना ज्यादा खतरनाक है' बर्ड फ्लू'

BIRD FLU NEWS- विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि बर्ड फ्लू कोविड से सौ गुना ज्यादा खतरनाक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, बर्ड फ्लू से 100 में से 52 लोगों की मौत हो जाती है, जबकि कोविड से 100 में से 20 की और अब यह दर तो 0.1 हो गई है। यूके स्थित टैब्लॉइड डेली मेल ने बताया कि वायरस गंभीर सीमा तक पहुंच सकता है जो की वैश्विक महामारी का कारण बन सकता है।

यूके स्थित टैब्लॉइड डेली मेल ने चिंता व्यक्त की, कि उन्हें डर है कि वायरस इतने गंभीर स्तर तक पहुंच सकता है कि यह एक महामारी का रूप ले सकता है। ब्रीफिंग के दौरान, शोधकर्ता डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने कहा कि H5N1 में महामारी पैदा करने की क्षमता है क्योंकि इसमें मनुष्यों सहित कई स्तनधारी (mammalian) को संक्रमित करने की क्षमता है। कहा 'यह वायरस संभावित रूप से महामारी का कारण बन सकता है। आगे बताया, हम वास्तव में एक ऐसे वायरस के बारे में बात नहीं कर रहे हैं जिसने अभी तक छलांग नहीं लगाई है, हम एक ऐसे वायरस के बारे में बात कर रहे हैं जो विश्व स्तर पर मौजूद है, पहले से ही कई स्तनधारियों को संक्रमित कर रहा है और घूम रहा है वास्तव में समय आ गया है कि हम तैयार हो जाएं।

फार्मास्युटिकल उद्योग के सलाहकार और कनाड़ा स्थित फार्मास्यूटिकल कंपनी बायोनियाग्रा के संस्थापक जॉन फुल्टन ने कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि यह कोचिड से 100 गुना बदतर है, या यह तब हो सकता है जब यह उत्परिवर्तित (mutate) होता है और अपनी उच्च मृत्यु दर को बनाए रखता है। एक बार जब यह मनुष्यों को संक्रमित करने के लिए उत्परिवर्तित हो जाता है, तो हम केवल आशा ही कर सकते हैं कि [मृत्यु दर कम हो जाएगी।

करीब ढाई साल तक पूरी दुनिया में कोचिड ने अपना कहर बरपाया, इस दौरान कई नए वेरिएंट भी आए जिसमें लाखों लोगों की मौत हुई। कई मौतों के तो आआंकड़े भी उपलब्ध नहीं हैं, अस्पताल भरे हुए रहते थे, दवाओं के लिए मारा-मारी चलती थी, सैनिटाइजर और मास्क की मांग भी अपने पिक पर थी और लॉकडाउन, जाने क्या-क्या नहीं देखा है। बर्ड फ्लू, संक्रमित डेयरी गायों और किसी मैमल से मानव में होने का पहला मामला सामने आ गया है। यह वायरस इडाहो, कैनसस, मिशिगन, न्यू मैक्सिको और टेक्सास में डेयरी झुंडों में तेजी से फैल रहा है- जिससे जमीन और समुद्र दोनों पर लाखों जानवर प्रभावित हो रहे हैं।

हालांकि अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि जनता के लिए जोखिम कम है, लेकिन देश में ताजे अंडे के सबसे बड़े उत्पादक द्वारा रिपोर्ट किए गए प्रकोप की खबर के कारण चिता बढ़ रही है।