A L T R O Z   N E W S
Contact us @ 800.555.1234

पश्चिम बंगाल: NIA पर हमले की निंदा करने की बजाय सीएम ममता बनर्जी ने हमलावरों का किया बचाव

पश्चिम बंगाल: NIA पर हमले की निंदा करने की बजाय सीएम ममता बनर्जी ने हमलावरों का किया बचाव

पश्चिम बंगाल: शनिवार को राज्य के पूर्वी मेदिनीपुर जिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) पर हुए हमले को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हमले की निंदा करने के बजाय केंद्रीय एजेंसी पर ही निशाना साधते हुए हमलावरों का बचाव किया है। जांच एजेंसी की एक टीम जिले में दिसंबर 2022 में हुए एक बम ब्लास्ट की जांच करने के सिलसिले में पहुंची थी।

दक्षिणी दिनाजपुर जिले के बलूरघाट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कम बनर्जी ने कहा कि अगर कोई कोई बाहरी सुबह-सुबह ही किसी के घर में घुस जाएगा तो उस घर के लोग हमला नहीं तो और क्या करेंगे? बनर्जी ने कहा, "हमला किसने किया? यह महिलाओं ने नहीं, बल्कि खुद NIA की टीम ने किया। क्या महिलाओं को अपनी रक्षा करने का अधिकार नहीं है?"

बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर जांच एजेंसियों का प्रयोग करके चुनाव जीतने का आरोप लगाते हुए टीएमसी सुप्रीमो ने आगे कहा, "अगर भोर के अंधेरे में कुछ अजनबी गांव में दाखिल होते हैं तो गांव वाले उनकी पहचान कैसे करेंगे? चुनाव के ठीक पहले टीएमसी के बूथ एजेंटों को गिरफ्तार क्यों किया जा रहा है? सिर्फ इसलिए ताकि चुनाव जीता जा सके?"

क्या है पूरा मामला

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की टीम जिस मामले की जांच करने पहुंची थी, वह करीब डेढ़ साल पुराना मामला है। दिसंबर 2022 में पूर्वी मेदिनीपुर जिले के भूपतनगर गांव में एक टीएमसी नेता राजकुमार मन्ना के घर में बम विस्फोट हुआ था, जिसमें मन्ना सहित अन्य दो कार्यकर्ताओं की मौत हो गई थी। मार्च 2023 में कलकत्ता हाई कोर्ट ने केंद्रीय एजेंसी को जांच करने का आदेश दिया और जून 2023 में NIA की टीम ने जांच शुरू की।

जांच एजेंसी ने टीएमसी के 8 कार्यकर्ताओं को दो बार पूछताछ के लिए समन भेजा था, लेकिन वे दोनों बार पेश नहीं हुए। इसी सिलसिले में शनिवार की सुबह 5:30 बजे टीम ने छापेमारी करके दो आरोपियों- बलाईचरण मैती और मनोव्रत जाना को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार करने पहुंची जांच एजेंसी की गाड़ियों को ग्रामीणों में चारों तरफ से घेर लिया और पथराव भी करने लगे, जिसमें अधिकांश महिलाएं शामिल थीं।

किसी तरह से बचकर जांच अधिकारी स्थानीय पुलिस स्टेशन पहुंचे और हमले की शिकायत दर्ज कराने के बाद दोनों आरोपियों को लेकर कोलकाता पहुंचे। टीम के एक अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और उन्हें कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। अधिकारी ने यह भी बताया कि दल में शामिल एक सदस्य को हल्की चोटें आई हैं और गाड़ियों को नुकसान भी पहुंचा है।