A L T R O Z   N E W S
Contact us @ 800.555.1234

सीएसआईएस का दावा: चीन ने पिछले दो आम चुनावों में किया हस्तक्षेप

सीएसआईएस का दावा: चीन ने पिछले दो आम चुनावों में किया हस्तक्षेप

कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार ने चीन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि चीन ने चुनावों में हस्तक्षेप किया है। दरअसल, कनाडा की CSIS ने विदेशी हस्तक्षेप को लेकर एक दस्तावेज जारी किया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने दावा किया है कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने 2019 से 2021 तक होने वाले चुनावों में हस्तक्षेप किया है। CSIS ने इस बारे में प्रधानमंत्री ट्रूडो को भी जानकारी दी है। 

आपको बता दें, कनाडा ने हाल ही में भारत पर अपने पिछले दो चुनावों में हस्तक्षेप करने का आरोप भी लगाया है। 


कनाडाई मीडिया ने दावा किया कि 2021 के चुनावों की निगरानी कर रहे अधिकारियों को भी इस हस्तक्षेप के बारे में जानकारी नहीं थी। चीन पर लगे आरोपों से विपक्षी सांसद नाराज हैं। कथित तौर पर वे इस मामले की जांच की मांग कर रहे हैं। दबाव में आकर कनाडा के प्रधानमंत्री ने इसकी जांच के लिए विदेशी जांच आयोग का गठन किया है।


 इससे पहले CSIS ने भी भारत पर आरोप लगाए थे। कनाडा के खुफिया विभाग का कहना है कि भारत सरकार के पास एक सरकारी प्रॉक्सी एजेंट था, जो चुनावों में हस्तक्षेप करने का इरादा रखता था। 2021 में भारत सरकार ने छोटे जिलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश की थी। भारत को लगा कि कनाडा के चुनाव का एक हिस्सा खालिस्तानी आंदोलन और पाकिस्तान समर्थक राजनीति से जुड़ा हुआ था। दस्तावेज़ के अनुसार, खुफिया जानकारी के अनुसार, प्रॉक्सी एजेंट ने भारत समर्थक उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की, जिससे लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप हुआ।