A L T R O Z   N E W S
Contact us @ 800.555.1234

राज कुंद्रा पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, जब्त हुई 98 करोड़ की संपत्ति, पत्नी शिल्पा शेट्टी का फ्लैट भी शामिल

राज कुंद्रा पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, जब्त हुई 98 करोड़ की संपत्ति, पत्नी शिल्पा शेट्टी का फ्लैट भी शामिल

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को मुंबई स्थित बिजनेसमैन राज कुंद्रा से संबंधित लगभग 98 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की। ईडी की मुंबई शाखा ने यह कार्रवाई सिंगापुर स्थित एक टेक फर्म द्वारा किए गए 6600 करोड़ रुपए के पोंजी घोटाले में की। इसमें राज कुंद्रा की अभिनेत्री पत्नी शिल्पा शेट्टी का एक फ्लैट भी है। हालांकि, मामले के मुख्य आरोपी अजय भारद्वाज व महेंद्र भारद्वाज अभी भी फरार हैं।

अश्लील वीडियो शूटिंग के मामले में गिरफ्तार होने के बाद जमानत पर रिहा राज कुंद्रा के खिलाफ यह कार्रवाई करने के बाद जांच एजेंसी ने एक्स पर लिखा, “ईडी मुंबई ने अनंतिम रूप से 97.79 करोड़ रुपए की चल व अचल संपत्तियों को कुर्क किया है, जो उद्योगपति रिपु सूदन कुंद्रा उर्फ राज कुंद्रा से संबंधित हैं। जब्त किए गए संपत्तियों में मुंबई के जूहू में स्थित एक फ्लैट है जो श्रीमती शिल्पा शेट्टी के नाम पर है तथा पुणे में राज कुंद्रा के नाम पर एक फ्लैट और इक्विटी शेयर शामिल हैं।”

प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि वेरिएबल टेक ने उच्च रिटर्न का वादा करके देश भर में भोले-भाले निवेशकों से 80,000 बिटकॉइन एकत्र किए, और विदेश में संपत्ति खरीदने के लिए नौ कंपनियों के माध्यम से 6,606 करोड़ रुपये का फंड डायवर्ट किया गया।

एजेंसी ने आगे कहा कि उक्त बिटकॉइन अमित भारद्वाज द्वारा भोले-भाले निवेशकों से एकत्र की गई अपराध की आय से प्राप्त किए गए थे। चूंकि सौदा सफल नहीं हुआ, कुंद्रा के पास अभी भी 285 बिटकॉइन हैं, जिनकी कीमत वर्तमान में 150 करोड़ रुपये से अधिक है। ईडी ने वेरिएबल टेक और कई अन्य एजेंटों के खिलाफ महाराष्ट्र और दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज कई मामलों के आधार पर 2018 में पोंजी योजना की जांच शुरू की थी।

अश्लील वीडियो फिल्मांकन मामले में गिरफ्तार हो चुके हैं कुंद्रा 

बता दें कि मशहूर अभिनेत्री के बिजनेसमैन पति पर साल 2021 में ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए अश्लील फिल्मों की शूटिंग का आरोप लगा था, जिसके लिए उन्हें 19 जुलाई, 2021 को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, उसी साल सितंबर महीने में उन्होंने चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत से 50,000 रुपए के निजी मुचलके पर जमानत मिल गई। मामले में मुंबई पुलिस ने चार्जशीट भी दाखिल कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि कुंद्रा इस मामले में "मुख्य सूत्रधार" थे और उन्होंने अन्य आरोपियों के साथ मिलकर फिल्म उद्योग में संघर्ष कर रही युवतियों का अश्लील तरीके से फिल्मांकन करके उनका शोषण किया।

इस मामले में राज का रिश्तेदार व यूके की कंपनी केनरिन का मालिक प्रदीप बख्शी के साथ साथ अभिनेत्रियां गहना वशिष्ठ, शर्लिन चोपड़ा व पूनम पांडे पर भी आरोप लगे थे। प्रदीप बख्शी ओटीटी एप्प ‘हॉटशॉट’ का प्रमोटर भी था‌।