A L T R O Z   N E W S
Contact us @ 800.555.1234

विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजराइल के लिए यात्रा परामर्श जारी किया

विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजराइल के लिए यात्रा परामर्श जारी किया

विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजराइल के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है, जिसमें भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक इन देशों की यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है। मंत्रालय ने ईरान और इजराइल में रह रहे सभी भारतीयों से आग्रह किया है कि वे तुरंत अपने-अपने दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएँ। इसने इन देशों में रहने वाले व्यक्तियों को अपनी सुरक्षा के बारे में सावधानी बरतने और अपनी गतिविधियों को कम लोगों तक सीमित रखने की आवश्यकता पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, भारत ने इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष को एक प्रमुख कारक बताते हुए अप्रैल-मई के लिए निर्धारित अपने मजदूरों को इजराइल भेजने के निर्णय को स्थगित कर दिया है।


इसी तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को सलाह जारी की है, जिसमें उन्हें यात्रा से बचने और सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया गया है, जिसमें यदि आवश्यक हो तो दूतावासों से संपर्क करना भी शामिल है। ये उपाय मध्य पूर्व जैसे क्षेत्रों में बढ़ते तनाव और सुरक्षा खतरों के बीच किए गए हैं।


7 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुए इजरायल और हमास के बीच हालिया संघर्ष के परिणामस्वरूप काफी संख्या में लोग हताहत हुए और विस्थापन हुआ। इजरायल के सुरक्षा ढांचे पर हमास के हमले के कारण व्यापक जवाबी हमले हुए, जिससे व्यापक विनाश और जानमाल का नुकसान हुआ। लंबे समय से चल रहे संघर्ष ने क्षेत्रीय स्थिरता और ईरान जैसे अन्य देशों की भागीदारी के बारे में चिंताएँ पैदा की हैं, जिस पर हमास का समर्थन करने का आरोप लगाया गया है।


इन बढ़ते तनावों के जवाब में, विभिन्न देश अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और क्षेत्र में जटिल भू-राजनीतिक परिदृश्य को संभालने के लिए एहतियाती कदम उठा रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे प्रमुख वैश्विक खिलाड़ियों का रुख, जिसने इजरायल की सुरक्षा के लिए समर्थन का वादा किया है, स्थिति की गंभीरता और चल रहे संघर्षों के संभावित निहितार्थों को और अधिक रेखांकित करता है।