A L T R O Z   N E W S
Contact us @ 800.555.1234

पाकिस्तान में आतंकियों के काल बने अज्ञात हमलावर, 3 साल में अब तक इतने को पहुंचाया जहन्नुम

पाकिस्तान में आतंकियों के काल बने अज्ञात हमलावर, 3 साल में अब तक इतने को पहुंचाया जहन्नुम

पाकिस्तान में पिछले कुछ सालों से अज्ञात हमलावर आतंकवादियों के लिए काल साबित हो रहे हैं। ये सभी वे आतंकवादी हैं, जो भारत सरकार की हिट लिस्ट में शामिल हैं। ताजा मामला भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह का हत्यारोपी आमिर सरफराज की मौत का है, जिसे रविवार (14 अप्रैल) की दोपहर को अज्ञात बंदूकधारियों ने लाहौर स्थित उसके घर में घुसकर गोलियों से भून डाला।

आमिर सरफराज खूंखार आतंकवादी हाफिज सईद का बेहद करीबी माना जाता था, जिसने 2013 में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय सरबजीत सिंह का गला घोटकर मार डाला था। बता दें कि अगस्त 1990 में सरबजीत उस वक्त पाकिस्तानी सीमा में दाखिल हो गए थे, जब वह नशे में थे। पाकिस्तान सेना ने उन्हें खूब पीटने के बाद जेल में डाल दिया और अंततः 2013 में उनकी लाश भारत आई।

साल 2020 से अब तक मारे गए 20 आतंकवादी 

ज्ञात हो कि फरवरी 2019 में जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में भीषण आतंकवादी हमला हुआ था, जिसमें सीआरपीएफ के 42 जवानों ने अपनी जान खो दी थी। उसके बाद से ही पाकिस्तान में आतंकियों की लक्षित हत्याओं का सिलसिला जारी है। मार्च 2022 में एयर इंडिया के विमान IC-814 के हाईजैक के आरोपी “जाहिद अखुंद उर्फ ज़रूर मिस्त्री” की अख्तर कालोनी स्थित एक फर्नीचर के गोदाम के पास हत्या कर दी गई। मिस्त्री, जाहिद अखुंद के फर्जी नाम से रह रहा था।

इसके बाद अक्टूबर 2023 में वांछित शाहिद लतीफ की सियालकोट की एक मस्जिद में हत्या कर दी गई। शाहिद साल 2016 में हुए भारत के पठानकोट एयर बेस हमले का मुख्य साजिशकर्ता था। उसे 1994 में आतंकवाद के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और 2010 में सजा पूरी करने के बाद वाघा बॉर्डर से उसे पाकिस्तान वापस भेज दिया गया।

20 फरवरी 2023 को भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में शामिल बशीर अहमद पीर को रावलपिंडी में एक दुकान के पास बंदूकधारियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर मौत के घाट उतार दिया। बशीर जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का ही रहने वाला था, जो आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद दिन का कमांडर था और अपने पाकिस्तानी आकाओं के निर्देश पर कश्मीर में आतंकी घटनाओं को अंजाम देता था।

सितंबर 2023 में पाक अधिकृत कश्मीर में लश्कर कमांडर आतंकी रियाज़ अहमद को सामने से दोनों आंखों के बीचोंबीच सिर पर गोली मार दी गई थी। घटना के वक्त वह नमाज़ पढ़ने के लिए मस्जिद जा रहा था। मूलरूप से जम्मू का रहने वाला रियाज़ साल 1999 में पाकिस्तान चला गया था और वहीं से जम्मू कश्मीर में घटनाओं को अंजाम देता था। वह 1 जनवरी, 2023 को राजौरी जिले के धंगरी गांव में हुए आतंकी हमले का आरोपी था, जिसमें 7 लोगों की जान गई थी।

2 दिसंबर, 2023 की रात को 26/11 हमले का मास्टरमाइंड हाफ़िज़ सईद के सहयोगी हंज़ला अदनान को उसके घर के बाहर मोटरसाइकिल से आए अज्ञात हमलावर ने 4 गोलियां दागकर काम तमाम कर दिया था। वह 2015 में उधमपुर आतंकी हमले का मुख्य आरोपी था।

पाकिस्तान ने भारत पर लगाया आतंकियों की मौत का आरोप

पाकिस्तान में हो रही आतंकियों की मौत का आरोप हमेशा की तरह पाकिस्तान ने सीधे-सीधे भारत पर मढ़ दिया। पाकिस्तान के विदेश सचिव, मुहम्मद साइरस सज्जाद क़ाज़ी ने इसी साल जनवरी में एक संवाददाता सम्मेलन में सार्वजनिक रूप से दो हत्याओं को स्वीकार किया, जहाँ उन्होंने भारत पर पाकिस्तान में "अतिरिक्त और न्यायेतर हत्याओं" का "परिष्कृत और भयावह" अभियान चलाने का आरोप लगाया।

पाकिस्तान के इन आरोपों पर एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सभी आरोपों को "झूठा और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी प्रचार” बताया। जयशंकर ने कहा कि दूसरे देशों में लक्षित हत्याएं करना ‘भारत सरकार को

नीति नहीं’ है।